कृपया आपके पर्सनल डेटा के संबंध में हमारी नीतियों और प्रथाओं को समझने के लिए और हम इसके साथ कैसे व्यवहार करेंगे, यह समझने के लिए इस प्राइवेसी नोटिस ("नोटिस") को ध्यान से पढ़ें। यह नोटिस उन व्यक्तियों पर लागू होता है जो Nestlé सेवाओं के साथ उपभोक्ता ("आप") के रूप में बातचीत करते हैं। यह नोटिस बताता है कि Nestlé इंडिया लिमिटेड ("Nestlé", "हम", हमारे") द्वारा आपका पर्सनल डेटा कैसे एकत्र, उपयोग और खुलासा किया जाता है। यह आपको यह भी बताता है कि आप अपने पर्सनल डेटा तक कैसे पहुंच सकते हैं और उसे अपडेट कर सकते हैं और अपने पर्सनल डेटा का उपयोग कैसे किया जाए, इसके बारे में कुछ विकल्प चुन सकते हैं।
यह नोटिस हमारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों डेटा कलेक्शन गतिविधियों को कवर करता है, जिसमें पर्सनल डेटा भी शामिल है जिसे हम अपने विभिन्न चैनलों जैसे वेबसाइटों, ऐप्स, थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क, उपभोक्ता जुड़ाव सेवा, बिक्री के बिंदुओं और घटनाओं के माध्यम से एकत्र करते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम विभिन्न स्रोतों (वेबसाइट, ऑफ़लाइन ईवेंट) से पर्सनल डेटा एकत्र कर सकते हैं। इसके भाग के रूप में, हम पर्सनल डेटा को जोड़ते हैं जो मूल रूप से विभिन्न Nestlé संस्थाओं या Nestlé भागीदारों द्वारा एकत्र किया गया था। इस पर आपत्ति कैसे करें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया धारा 9 देखें।
यदि आप हमें आवश्यक पर्सनल डेटा प्रदान नहीं करते हैं (जब यह मामला होगा तो हम आपको संकेत देंगे, उदाहरण के लिए, हमारे पंजीकरण फॉर्म में यह जानकारी स्पष्ट करके), हम आपको अपना सामान और/या प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं सेवाएँ। यह नोटिस समय-समय पर बदल सकता है (धारा 11 देखें)।
यह नोटिस निम्नलिखित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है:
1. पर्सनल डेटा के स्रोत
यह नोटिस उस पर्सनल डेटा पर लागू होता है जिसे हम निम्नलिखित स्रोतों से नीचे उल्लिखित तरीकों (धारा 2 देखें) के माध्यम से आपसे या आपके बारे में एकत्र करते हैं:
Nestlé वेबसाइटें। Nestlé द्वारा या उसके लिए संचालित(ऑपरेट) उपभोक्ता-निर्देशित वेबसाइटें, जिनमें वे साइटें शामिल हैं जिन्हें हम अपने स्वयं के डोमेन/यूआरएल के तहत संचालित करते हैं और मिनी-साइटें जिन्हें हम फेसबुक जैसे थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क ("वेबसाइट") पर चलाते हैं।
Nestlé मोबाइल साइटें/ऐप्स। Nestlé द्वारा या उसके लिए संचालित उपभोक्ता-निर्देशित मोबाइल साइटें या एप्लिकेशन, जैसे स्मार्टफोन ऐप।
ई-मेल, टेक्स्ट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मेसेज। आपके और Nestlé के बीच इलेक्ट्रॉनिक संचार के साथ बातचीत।
Nestlé सीईएस। हमारे उपभोक्ता जुड़ाव केंद्र ("सीईएस") के साथ संचार। इसे हमारी 'उपभोक्ता ग्राहक सेवा'/'वीकेयर' भी कहा जाता है। विवरण हमारी कॉर्पोरेट वेबसाइट www.nestle.in पर और हमारे पैक्स पर 'बात करने के लिए अच्छा' अनुभाग पर उपलब्ध है।
ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म. प्रिंटेड या डिजिटल रजिस्ट्रेशन और इसी तरह के फॉर्म जिन्हें हम एकत्र करते हैं, उदाहरण के लिए, पोस्टल मेल, इन-स्टोर डेमो, प्रतियोगिताएं और अन्य प्रचार, या कार्यक्रम।
विज्ञापन संबंधी बातचीत. हमारे विज्ञापनों के साथ इंटरैक्शन (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर हमारे किसी विज्ञापन पर इंटरैक्ट करते हैं, तो हमें उस इंटरैक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है)।
डेटा हम बनाते हैं. आपके साथ हमारी बातचीत के दौरान, हम आपके बारे में पर्सनल डेटा (उदाहरण के लिए हमारी वेबसाइटों से आपकी खरीदारी के रिकॉर्ड) बना सकते हैं।
अन्य स्रोतों से डेटा. थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क (उदाहरण के लिए फेसबुक, गूगल), बाजार अनुसंधान (यदि गुमनाम आधार पर फीडबैक प्रदान नहीं किया गया है), थर्ड पार्टी के डेटा एग्रीगेटर्स, Nestlé प्रमोशनल पार्टनर्स , पब्लिक सोर्सेज जब हम अन्य कंपनियों का अधिग्रहण करते हैं तो प्राप्त डेटा।
इस पर निर्भर करते हुए कि आप Nestlé के साथ कैसे बातचीत करते हैं (ऑनलाइन, ऑफलाइन, फोन पर आदि), हम आपसे विभिन्न प्रकार की जानकारी कलेक्ट करते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है।
पर्सनल संपर्क की जानकारी. इसमें आपके द्वारा हमें प्रदान की गई कोई भी जानकारी शामिल है जो हमें आपसे संपर्क करने की अनुमति देती है, जैसे आपका नाम, डाक पता, ई-मेल पता, सोशल नेटवर्क विवरण, या फोन नंबर।
अकाउंट लॉगिन की जानकारी. कोई भी जानकारी जो आपको आपके विशिष्ट अकाउंट प्रोफ़ाइल तक पहुंच प्रदान करने के लिए आवश्यक है। उदाहरणों में आपकी लॉगिन आईडी/ईमेल एड्रेस , स्क्रीन नाम , पुनर्प्राप्त न किए जा सकने वाले रूप में पासवर्ड और/या सुरक्षा प्रश्न और उत्तर शामिल हैं।
जनसांख्यिकीय जानकारी एवं रुचियाँ। कोई भी जानकारी जो आपकी जनसांख्यिकीय या व्यवहार संबंधी विशेषताओं का वर्णन करती है। उदाहरणों में आपकी जन्म तिथि, आयु या आयु सीमा, लिंग, भौगोलिक स्थान (जैसे पोस्टकोड/ज़िप कोड), पसंदीदा उत्पाद, शौक और रुचियां, और घरेलू या जीवन शैली की जानकारी शामिल है।
कंप्यूटर/मोबाइल डिवाइस से जानकारी. कंप्यूटर सिस्टम या अन्य तकनीकी उपकरण के बारे में कोई भी जानकारी जिसका उपयोग आप हमारी किसी वेबसाइट या ऐप तक पहुंचने के लिए करते हैं, जैसे कि आपके कंप्यूटर या डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाने वाला इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) एड्रेस , ऑपरेटिंग सिस्टम प्रकार और वेब ब्राउज़र प्रकार और वर्शन . यदि आप स्मार्टफोन जैसे मोबाइल डिवाइस के माध्यम से Nestlé वेबसाइट या ऐप तक पहुंचते हैं, तो एकत्रित जानकारी में, जहां अनुमति हो, आपके फोन की यूनिक डिवाइस आईडी, विज्ञापन आईडी, भू-स्थान और अन्य समान मोबाइल डिवाइस डेटा भी शामिल होगा।
वेबसाइटें/संचार उपयोग की जानकारी.जैसे ही आप हमारी वेबसाइटों या न्यूज़लेटर्स में नेविगेट करते हैं और उनके साथ इंटरैक्ट करते हैं, हम आपके कार्यों के बारे में कुछ जानकारी एकत्र करने के लिए स्वचालित डेटा संग्रह तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसमें जानकारी शामिल है जैसे कि आप किस लिंक पर क्लिक करते हैं, आप कौन से पेज या कंटेंट देखते हैं और कितनी देर तक देखते हैं, और आपके इंटरैक्शन के बारे में अन्य समान जानकारी और आंकड़े, जैसे कंटेंट प्रतिक्रिया समय, डाउनलोड त्रुटियां और कुछ पेजेज पर विज़िट की अवधि। यह जानकारी कुकीज़ और वेब बीकन जैसी स्वचालित तकनीकों का उपयोग करके प्राप्त की जाती है, और विश्लेषण और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए थर्ड पार्टी ट्रैकिंग के उपयोग के माध्यम से भी एकत्र की जाती है। आपको ऐसी तकनीकों के उपयोग पर आपत्ति करने का अधिकार है, अधिक जानकारी के लिए कृपया धारा 4 देखें।
मार्किट रिसर्च एंड कांसुमेर फीडबैक । हमारे उत्पादों और सेवाओं के उपयोग के अपने अनुभव के बारे में कोई भी जानकारी जो आप स्वेच्छा से हमारे साथ साझा करते हैं।
कांसुमेर- जनरेटेड कंटेंट । कोई भी कंटेंट जो आप बनाते हैं और फिर थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क पर या हमारी किसी वेबसाइट या ऐप पर अपलोड करके हमारे साथ साझा करते हैं, जिसमें फेसबुक जैसे थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क ऐप का उपयोग भी शामिल है। उदाहरणों में फ़ोटो, वीडियो, पर्सनल कहानियाँ, या अन्य समान मीडिया या कंटेंट शामिल हैं। जहां अनुमति हो, हम प्रतियोगिताओं और अन्य प्रचारों, वेबसाइट समुदाय सुविधाओं, उपभोक्ता जुड़ाव और थर्ड पार्टी की सोशल नेटवर्किंग सहित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में कांसुमेर- जनरेटेड कंटेंट एकत्र और प्रकाशित करते हैं।
थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क की जानकारी। कोई भी जानकारी जो आप किसी थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क पर सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं या वह जानकारी जो किसी थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क (जैसे फेसबुक) पर आपकी प्रोफ़ाइल का हिस्सा है और जिसे आप थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क को हमारे साथ साझा करने की अनुमति देते हैं। उदाहरणों में आपकी बेसिक अकाउंट की जानकारी (जैसे नाम, ईमेल एड्रेस , लिंग, जन्मदिन, वर्तमान शहर, प्रोफ़ाइल पिक्चर , उपयोगकर्ता आईडी, मित्रों की सूची, आदि) और कोई अन्य अतिरिक्त जानकारी या गतिविधियाँ शामिल हैं जिन्हें आप थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क को साझा करने की अनुमति देते हैं। . जब भी आप फेसबुक जैसे किसी थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क पर Nestlé वेब एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं या उसके साथ इंटरैक्ट करते हैं, तो हर बार जब आप Nestlé के भीतर एकीकृत सोशल नेटवर्किंग सुविधा का उपयोग करते हैं तो हमें आपकी थर्ड पार्टी की सोशल नेटवर्क प्रोफ़ाइल जानकारी (या उसके कुछ हिस्से) प्राप्त होती है। साइट (जैसे फेसबुक कनेक्ट) या हर बार जब आप किसी थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क के माध्यम से हमारे साथ बातचीत करते हैं। Nestlé द्वारा किसी थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क से आपकी जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, या ऐसी सोशल नेटवर्क जानकारी साझा करने से ऑप्ट-आउट करने के लिए, कृपया संबंधित थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क की वेबसाइट पर जाएं।
भुगतान और वित्तीय की जानकारी. कोई भी जानकारी जो हमें किसी ऑर्डर को पूरा करने के लिए चाहिए, या जिसका उपयोग आप खरीदारी करने के लिए करते हैं, जैसे कि आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड विवरण (कार्डधारक का नाम, कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, आदि) या भुगतान के अन्य रूप (यदि ऐसा हो) उपलब्ध कराए गए हैं)। किसी भी स्थिति में, हम या हमारे भुगतान प्रसंस्करण प्रदाता लागू कानूनों, विनियमों और पीसीआई डीएसएस जैसे सुरक्षा मानकों के अनुरूप भुगतान और वित्तीय जानकारी को संभालते हैं।
उपभोक्ता सहभागिता सेवाओं को कॉल। सीईएस के साथ संचार को स्थानीय परिचालन आवश्यकताओं (उदाहरण के लिए गुणवत्ता या प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए) के लिए लागू कानूनों के अनुसार रिकॉर्ड या सुना जा सकता है। भुगतान कार्ड विवरण दर्ज नहीं किए गए हैं. जहां कानून द्वारा आवश्यक होगा, आपको कॉल की शुरुआत में ऐसी रिकॉर्डिंग के बारे में सूचित किया जाएगा।
सेंसिटिव पर्सनल डेटा .हम अपने व्यवसाय के सामान्य क्रम में सेंसिटिव पर्सनल डेटा एकत्र करने या अन्यथा संसाधित करने का प्रयास नहीं करते हैं। जहां किसी भी कारण से आपके सेंसिटिव पर्सनल डेटा को संसाधित करना आवश्यक हो जाता है, हम किसी भी प्रसंस्करण के लिए आपकी पूर्व व्यक्त सहमति पर भरोसा करते हैं जो वोलंटरी है (उदाहरण के लिए मार्केटिंग पुर्पोसेस के लिए)। यदि हम आपके सेंसिटिव पर्सनल डेटा को अन्य उद्देश्यों के लिए संसाधित करते हैं, तो हम लागू कानून के अनुपालन पर भरोसा करते हैं।
हम जानबूझकर (18) वर्ष से कम उम्र के बच्चों से पर्सनल डेटा नहीं मांगते या एकत्र नहीं करते हैं। यदि हमें पता चलता है कि हमने अनजाने में (18) से कम उम्र के किसी बच्चे का पर्सनल डेटा एकत्र कर लिया है, तो हम तुरंत उस बच्चे का पर्सनल डेटा अपने रिकॉर्ड से हटा देंगे। हालाँकि, Nestlé (18) वर्ष से कम उम्र के बच्चों के बारे में पर्सनल डेटा सीधे माता-पिता या अभिभावक से और उस व्यक्ति की सहमति से एकत्र कर सकता है।
कुकीज़/सिमिलर टेक्नोलॉजीज। हम कुकीज़ का उपयोग करते हैं और प्रदान की गई अनुमति को आधार बनाते हैं और हम उन उद्देश्यों को परिभाषित करते हैं जिनके लिए हम उनका उपयोग करते हैं।
फाइल्स लॉग करें # लॉग फाइलें। हम लॉग फ़ाइलों के रूप में जानकारी एकत्र करते हैं जो वेबसाइट गतिविधि को रिकॉर्ड करती है और आपकी ब्राउज़िंग आदतों के बारे में आंकड़े इकट्ठा करती है। ये एंट्रीज़ स्वचालित रूप से उत्पन्न होती हैं, और हमें एर्रोर्स की रोक-थाम करने, प्रदर्शन में सुधार करने और हमारी वेबसाइटों की सुरक्षा बनाए रखने में मदद करती हैं।
वेब बीकन. वेब बीकन (जिसे "वेब बग" के रूप में भी जाना जाता है) कोड के छोटे स्ट्रिंग्स होते हैं जो डेटा को वापस हमारे पास स्थानांतरित करने के उद्देश्य से वेब पेज पर या ईमेल में एक ग्राफिक छवि प्रदान करते हैं। वेब बीकन के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी में आईपी एड्रेस जैसी जानकारी के साथ-साथ यह जानकारी भी शामिल होगी कि आप ईमेल अभियान पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं (उदाहरण के लिए ईमेल किस समय खोला गया था, आप ईमेल में किन लिंक पर क्लिक करते हैं, आदि)। हम अपनी वेबसाइटों पर वेब बीकन का उपयोग करेंगे या उन्हें आपको भेजे जाने वाले ई-मेल में शामिल करेंगे। हम वेब बीकन जानकारी का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए करते हैं, जिनमें साइट ट्रैफ़िक रिपोर्टिंग, यूनिक विज़िटर काउंट्स , विज्ञापन, ईमेल ऑडिटिंग और रिपोर्टिंग और वैयक्तिकरण शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।
निम्नलिखित पैराग्राफ उन विभिन्न उद्देश्यों का वर्णन करते हैं जिनके लिए हम आपका पर्सनल डेटा एकत्र और उपयोग करते हैं, और विभिन्न प्रकार के पर्सनल डेटा जो प्रत्येक उद्देश्य के लिए एकत्र किए जाते हैं। कृपया ध्यान दें कि नीचे दिए गए सभी उपयोग प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रासंगिक नहीं होंगे।
हम आपके पर्सनल डेटा का उपयोग किस लिए करते हैं |
हमारा कारण |
हमारे जायज हित |
उपभोक्ता सेवा। हम आपकी पूछताछ का जवाब देने सहित उपभोक्ता सेवा उद्देश्यों के लिए आपके पर्सनल डेटा का उपयोग करते हैं। इसके लिए आम तौर पर आपकी पूछताछ के कारण (जैसे ऑर्डर की स्थिति, तकनीकी समस्या, उत्पाद प्रश्न/शिकायत, सामान्य प्रश्न, आदि) के संबंध में कुछ पर्सनल संपर्क जानकारी और जानकारी के उपयोग की आवश्यकता होती है। |
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प्रतियोगिताएं, मार्केटिंग और अन्य प्रचार।आपकी सहमति से (जहाँ आवश्यक हो), हम आपको वस्तुओं या सेवाओं (जैसे मार्केटिंग संचार या अभियान या प्रचार) के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आपके पर्सनल डेटा का उपयोग करते हैं। यह लागू कानूनों द्वारा अनुमत सीमा तक ईमेल, विज्ञापन, एसएमएस, फोन कॉल और डाक मेलिंग जैसे माध्यमों से किया जा सकता है। हमारे कुछ अभियान और प्रचार थर्ड पार्टी की वेबसाइटों और/या सोशल नेटवर्क पर चलाए जाते हैं। आपके पर्सनल डेटा का यह उपयोग स्वैच्छिक है, जिसका अर्थ है कि आप इस उद्देश्य के लिए अपने पर्सनल डेटा के प्रसंस्करण का विरोध कर सकते हैं (या कुछ देशों में अपनी सहमति वापस ले सकते हैं)। मार्केटिंग संचार के बारे में अपनी प्राथमिकताओं को कैसे संशोधित करें, इसकी विस्तृत जानकारी के लिए कृपया नीचे अनुभाग 9 और 10 देखें। हमारी प्रतियोगिताओं और अन्य प्रचारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया प्रत्येक प्रतियोगिता/प्रचार के साथ पोस्ट किए गए आधिकारिक नियम या विवरण देखें। |
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वैयक्तिकरण (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन)। आपकी सहमति से (जहां आवश्यक हो), हम आपके पर्सनल डेटा का उपयोग करते हैं (i) आपकी प्राथमिकताओं और आदतों का विश्लेषण करने के लिए, (ii) आपकी प्रोफ़ाइल के हमारे विश्लेषण के आधार पर आपकी आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के लिए, (iii) हमारी वेबसाइटों पर आपके अनुभव को बेहतर बनाने और निजीकृत करने के लिए और ऐप्स; (iv) यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारी वेबसाइटों/ऐप्स की सामग्री आपके और आपके कंप्यूटर या डिवाइस के लिए अनुकूलित है (v) आपको लक्षित विज्ञापन और सामग्री प्रदान करने के लिए, और (vi) जब आप चाहें तो आपको इंटरैक्टिव सुविधाओं में भाग लेने की अनुमति दें ऐसा करने के लिए। उदाहरण के लिए, हम आपकी लॉगिन आईडी/ईमेल पता या स्क्रीन नाम याद रखते हैं ताकि अगली बार जब आप हमारी साइट पर आएं तो आप जल्दी से लॉगिन कर सकें या आप अपने शॉपिंग कार्ट में पहले रखे गए आइटम को आसानी से पुनः प्राप्त कर सकें। इस प्रकार की जानकारी के आधार पर, और आपकी सहमति से (जहाँ आवश्यक हो), हम आपको विशिष्ट Nestlé सामग्री या प्रचार भी दिअकाउंट हैं जो आपकी रुचियों के अनुरूप होते हैं। आपके पर्सनल डेटा का उपयोग स्वैच्छिक है, जिसका अर्थ है कि आप इस उद्देश्य के लिए अपने पर्सनल डेटा के प्रसंस्करण का विरोध कर सकते हैं। ऑप्ट-आउट करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया नीचे धारा 10 देखें। |
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ऑर्डर पूर्ति: हम आपके ऑर्डर को संसाधित करने और शिप करने के लिए आपके पर्सनल डेटा का उपयोग करते हैं, आपको आपके ऑर्डर की स्थिति के बारे में सूचित करते हैं, पते को सही करते हैं और पहचान सत्यापन और अन्य धोखाधड़ी का पता लगाने वाली गतिविधियों का संचालन करते हैं। इसमें कुछ पर्सनल डेटा और भुगतान जानकारी का उपयोग शामिल है। |
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अन्य सामान्य उद्देश्य (जैसे आंतरिक या बाज़ार अनुसंधान, विश्लेषणात्मक, सुरक्षा)। लागू कानूनों के अनुसार, हम आपके पर्सनल डेटा का उपयोग अन्य सामान्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए करते हैं, जैसे कि आपका अकाउंट बनाए रखना, आंतरिक या बाज़ार अनुसंधान करना और विज्ञापन अभियानों की प्रभावशीलता को मापना। यदि आपके पास Nestlé अकाउंट हैं, तो हम उन एकाउंट्स को एक ही अकाउंट में समेटने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। हम आपके पर्सनल डेटा का उपयोग अपने संचार, आईटी और सुरक्षा प्रणालियों के प्रबंधन और संचालन के लिए भी करते हैं। |
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कानूनी कारण या विलय/अधिग्रहण:ऐसी स्थिति में जब Nestlé या उसकी संपत्ति दिवालियापन सहित किसी अन्य कंपनी द्वारा अधिग्रहित या विलय की जाती है, तो हम आपके पर्सनल डेटा को हमारे किसी भी कानूनी उत्तराधिकारी के साथ साझा करेंगे। हम आपके पर्सनल डेटा को थर्ड पार्टी के सामने भी प्रकट करेंगे (i) लागू कानून द्वारा आवश्यक होने पर; (ii) कानूनी कार्यवाही के जवाब में; (iii) एक सक्षम कानून प्रवर्तन एजेंसी के अनुरोध के जवाब में; (iv) हमारे अधिकारों, गोपनीयता, सुरक्षा या संपत्ति, या जनता की रक्षा के लिए; या (v) किसी समझौते की शर्तों या हमारी वेबसाइट की शर्तों को लागू करने के लिए। |
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डेटा नियंत्रक और संपर्क अनुभाग (धारा 12 देखें) में उल्लिखित Nestlé इकाइयों के अलावा, हम आपके पर्सनल डेटा को निम्नलिखित प्रकार के थर्ड पार्टी संगठनों के साथ साझा करते हैं:
सेवा प्रदाताओं। ये बाहरी कंपनियां हैं जिनका उपयोग हम अपना व्यवसाय चलाने में मदद के लिए करते हैं (उदाहरण के लिए ऑर्डर पूर्ति, भुगतान प्रसंस्करण, धोखाधड़ी का पता लगाना और पहचान सत्यापन, वेबसाइट संचालन, बाजार अनुसंधान कंपनियां, समर्थन सेवाएं, प्रचार, वेबसाइट विकास, डेटा विश्लेषण, सीआरसी, आदि) . सेवा प्रदाताओं और उनके चयनित कर्मचारियों को हमारी ओर से केवल उन विशिष्ट कार्यों के लिए आपके पर्सनल डेटा तक पहुंचने और उपयोग करने की अनुमति है, जिन्हें करने के लिए उनसे हमारे निर्देशों के आधार पर अनुरोध किया गया है, और उन्हें आपके पर्सनल डेटा को गोपनीय और सुरक्षित रखना आवश्यक है। .
थर्ड पार्टी कंपनियाँ अपने स्वयं के मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए पर्सनल डेटा का उपयोग कर रही हैं। उन स्थितियों को छोड़कर जहां आपने अपनी सहमति दी है, हम आपके पर्सनल डेटा को उनके स्वयं के मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए थर्ड पार्टी की कंपनियों को लाइसेंस नहीं देते हैं या बेचते नहीं हैं। आपकी सहमति मांगे जाने पर उनकी पहचान का खुलासा किया जाएगा।
थर्ड पार्टी के प्राप्तकर्ता कानूनी कारणों से या विलय/अधिग्रहण के कारण पर्सनल डेटा का उपयोग कर रहे हैं। हम कानूनी कारणों से या अधिग्रहण या विलय के संदर्भ में आपके पर्सनल डेटा को थर्ड पार्टी के सामने प्रकट करेंगे (विवरण के लिए धारा 5 देखें)।
लागू कानूनों के अनुसार, हम आपके पर्सनल डेटा का उपयोग तब तक करेंगे जब तक कि उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक हो जिनके लिए आपका पर्सनल डेटा एकत्र किया गया था (जैसा कि ऊपर धारा 5 में वर्णित है) या लागू कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करने के लिए। आपको पर्सनल अनुभव प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाने वाला पर्सनल डेटा (विवरण के लिए ऊपर धारा 5 देखें) लागू कानूनों द्वारा अनुमत अवधि के लिए रखा जाएगा।
हम आपके पर्सनल डेटा को गोपनीय और सुरक्षित रखने के लिए उचित उपायों (नीचे वर्णित) का उपयोग करते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि ये सुरक्षाएँ उस जानकारी पर लागू नहीं होती हैं जिसे आप थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों में साझा करना चुनते हैं।
वे लोग जो आपके पर्सनल डेटा तक पहुंच सकते हैं। आपके पर्सनल डेटा को हमारे अधिकृत कर्मचारियों या एजेंटों द्वारा जानने की आवश्यकता के आधार पर संसाधित किया जाएगा, यह उन विशिष्ट उद्देश्यों पर निर्भर करता है जिनके लिए आपका पर्सनल डेटा एकत्र किया गया है (उदाहरण के लिए उपभोक्ता देखभाल मामलों के प्रभारी हमारे कर्मचारियों के पास आपके उपभोक्ता रिकॉर्ड तक पहुंच होगी) )
परिचालन वातावरण में किए गए उपाय. हम आपके पर्सनल डेटा को ऑपरेटिंग वातावरण में संग्रहीत करते हैं जो अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपायों का उपयोग करते हैं। हम पर्सनल डेटा की सुरक्षा के लिए उचित मानकों का पालन करते हैं। दुर्भाग्यवश, इंटरनेट के माध्यम से सूचना का प्रसारण पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है और यद्यपि हम आपके पर्सनल डेटा की सुरक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन हम अपनी वेबसाइटों/ऐप्स के माध्यम से प्रसारण के दौरान डेटा की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते।
उपाय हम आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप उपाय करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप भी अपने पर्सनल डेटा को उपाय हम आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप उपाय करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप भी अपने पर्सनल डेटा को सुरक्षित और संरक्षित रखने में भूमिका निभाएं। किसी ऑनलाइन अकाउंट के लिए साइन अप करते समय, कृपया ऐसा अकाउंट पासवर्ड चुनना सुनिश्चित करें जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए मुश्किल हो और कभी भी अपना पासवर्ड किसी और को न बताएं। इस पासवर्ड को गोपनीय रखने और अपने अकाउंट के किसी भी उपयोग के लिए आप जिम्मेदार हैं। यदि आप साझा या सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो कभी भी अपना लॉगिन आईडी/ईमेल पता या पासवर्ड याद रखना न चुनें और हर बार कंप्यूटर छोड़ने पर अपने अकाउंट से लॉग आउट करना सुनिश्चित करें। आपको किसी भी गोपनीयता सेटिंग्स या नियंत्रण का भी उपयोग करना चाहिए जो हम आपको अपनी वेबसाइट/ऐप में प्रदान करते हैं।रखने में भूमिका निभाएं। किसी ऑनलाइन अकाउंट के लिए साइन अप करते समय, कृपया ऐसा अकाउंट पासवर्ड चुनना सुनिश्चित करें जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए मुश्किल हो और कभी भी अपना पासवर्ड किसी और को न बताएं। इस पासवर्ड को गोपनीय रखने और अपने अकाउंट के किसी भी उपयोग के लिए आप जिम्मेदार हैं। यदि आप साझा या सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो कभी भी अपना लॉगिन आईडी/ईमेल पता या पासवर्ड याद रखना न चुनें और हर बार कंप्यूटर छोड़ने पर अपने अकाउंट से लॉग आउट करना सुनिश्चित करें। आपको किसी भी गोपनीयता सेटिंग्स या नियंत्रण का भी उपयोग करना चाहिए जो हम आपको अपनी वेबसाइट/ऐप में प्रदान करते हैं।
आपके पर्सनल डेटा का ट्रान्सफर. हमारे व्यवसाय की अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति के कारण, हमें इस गोपनीयता सूचना में निर्धारित उद्देश्यों के संबंध में, आपके पर्सनल डेटा को Nestlé समूह के भीतर और उपरोक्त धारा 6 में बताए अनुसार थर्ड पार्टी को ट्रान्सफर करने की आवश्यकता हो सकती है। इस कारण से, हम आपके पर्सनल डेटा को अन्य देशों में ट्रान्सफर कर सकते हैं, जहां आप जिस देश में स्थित हैं, वहां लागू होने वाले कानूनों और डेटा सुरक्षा अनुपालन आवश्यकताओं से भिन्न हो सकते हैं|
पर्सनल डेटा तक पहुंच. आपको अपने बारे में मौजूद जानकारी की फिजिकल या इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि तक पहुंचने, समीक्षा करने और अनुरोध करने का अधिकार है। आपको अपने पर्सनल डेटा के स्रोत के बारे में जानकारी का अनुरोध करने का भी अधिकार है।
इन अधिकारों का प्रयोग हमें एक ई-मेल भेजकर किया जा सकता हैGeneric.INDataPrivacy01@IN.nestle.com भेजकर या हमें Nestlé इंडिया लिमिटेड, Nestlé हाउस, डेटा प्राइवेसी ऑफिस, एम ब्लॉक, जैकरांडा मार्ग, डीएलएफ फेज़ 2, गुड़गांव 122002 पर लिखकर किया जा सकता है। अपनी आईडी या समकक्ष विवरण की एक कॉपी अटैच करनी होगी (जहां हमारे द्वारा अनुरोध किया गया हो और कानून द्वारा अनुमति दी गई हो)। यदि अनुरोध आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा इस बात का सबूत दिए बिना प्रस्तुत किया जाता है कि अनुरोध आपकी ओर से वैध रूप से किया गया है, तो अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि हमें प्रदान की गई कोई भी पहचान जानकारी केवल लागू कानूनों के अनुसार और अनुमत सीमा तक ही संसाधित की जाएगी।
अतिरिक्त अधिकार (जैसे संशोधन, पर्सनल डेटा हटाना)। जहां कानून द्वारा प्रावधान किया गया है, आप (i) अपने पर्सनल डेटा को हटाने, पोर्टेबिलिटी, सुधार या संशोधन का अनुरोध कर सकते हैं; (ii) अपने पर्सनल डेटा के उपयोग और प्रकटीकरण को सीमित करें; और (iii) हमारी किसी भी डेटा प्रोसेसिंग गतिविधि के लिए सहमति रद्द करना
कृपया ध्यान दें कि, कुछ परिस्थितियों में, हम आपके यूजर अकाउंट को हटाए बिना आपका पर्सनल डेटा नहीं हटा पाएंगे। हमारे कानूनी या संविदात्मक दायित्वों को पूरा करने के लिए, आपके द्वारा हटाने का अनुरोध करने के बाद हमें आपके कुछ पर्सनल डेटा को बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है। हमें अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपके कुछ पर्सनल डेटा को बनाए रखने के लिए लागू कानूनों द्वारा अनुमति भी दी जा सकती है
जहां उपलब्ध हो, हमारी वेबसाइटों में एक समर्पित सुविधा है जिसके माध्यम से आप अपने द्वारा प्रदान किए गए पर्सनल डेटा की समीक्षा और संपादन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम चाहते हैं कि हमारे पंजीकृत उपभोक्ता अपने अकाउंट की जानकारी तक पहुंचने या उसमें बदलाव करने से पहले अपनी पहचान (जैसे लॉगिन आईडी/ईमेल पता, पासवर्ड) सत्यापित करे । यह आपके अकाउंट तक अनधिकृत पहुंच को रोकने में मदद करता है। हमें उम्मीद है कि हम आपके पर्सनल डेटा को संसाधित करने के तरीके के बारे में आपके प्रश्नों को संतुष्ट कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपकी कोई अनसुलझी चिंताएँ हैं तो आपको सक्षम डेटा सुरक्षा अधिकारियों से शिकायत करने का भी अधिकार है।
हम आपको आपके द्वारा हमें प्रदान किए गए पर्सनल डेटा के संबंध में विकल्प प्रदान करने का प्रयास करते हैं। निम्नलिखित तंत्र आपको अपने पर्सनल डेटा पर निम्नलिखित नियंत्रण देते हैं
कुकीज़/समान तकनीकें। आप (i) हमारे सहमति प्रबंधन समाधान या (ii) अपने ब्राउज़र के माध्यम से अपनी सहमति का प्रबंधन करते हैं ताकि सभी या कुछ कुकीज़/समान तकनीकों को अस्वीकार कर सकें, या जब उनका उपयोग किया जा रहा हो तो आपको सचेत कर सकें। कृपया ऊपर अनुभाग 4 देखें .
एडवरटाइजिंग, मार्केटिंग और प्रमोशन. आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर स्थित टिक-बॉक्स के माध्यम से या हमारे सीईएस प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत प्रश्नों का उत्तर देकर Nestlé द्वारा अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अपने पर्सनल डेटा का उपयोग करने के लिए सहमति दे सकते हैं। यदि आप तय करते हैं कि अब आप ऐसे संचार प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऐसे प्रत्येक संचार में दिए गए निर्देशों का पालन करके किसी भी समय मार्केटिंग-संबंधित संचार प्राप्त करने से सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क सहित किसी भी माध्यम से भेजे गए मार्केटिंग संचार से सदस्यता समाप्त करने के लिए, आप किसी भी समय हमारे संचार में उपलब्ध लिंक के माध्यम से सदस्यता समाप्त करके, वेबसाइटों/ऐप्स या थर्ड पार्टी के सोशल नेटवर्क में लॉग इन करके और अपनी उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को समायोजित करके ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। संबंधित बक्सों को अनचेक करके या हमारे सीईएस को कॉल करके अपने अकाउंट की प्रोफ़ाइल देखें। कृपया ध्यान दें कि, भले ही आप मार्केटिंग संचार प्राप्त करने से ऑप्ट-आउट करते हैं, फिर भी आपको हमसे प्रशासनिक संचार प्राप्त होंगे, जैसे ऑर्डर या अन्य लेनदेन की पुष्टि, आपके अकाउंट की गतिविधियों के बारे में सूचनाएं (जैसे अकाउंट पुष्टि, पासवर्ड परिवर्तन, आदि), और अन्य महत्वपूर्ण गैर-मार्केटिंग संबंधी घोषणाएँ।
वैयक्तिकरण (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन): जहां कानून द्वारा आवश्यक हो, यदि आप चाहते हैं कि आपका पर्सनल डेटा Nestlé द्वारा आपको वैयक्तिकृत अनुभव/टार्गेटेड एडवरटाइजिंग और सामग्री प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाए, तो आप स्थित प्रासंगिक टिक-बॉक्स के माध्यम से ऐसा संकेत दे सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर या हमारे सीईएस प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत प्रश्नों का उत्तर देकर। यदि आप निर्णय लेते हैं कि अब आप इस वैयक्तिकरण से लाभ नहीं उठाना चाहते हैं, तो आप किसी भी समय वेबसाइट/ऐप में लॉग इन करके और संबंधित बॉक्स को अनचेक करके या हमारे सीईएस को कॉल करके अपने अकाउंट प्रोफ़ाइल में अपनी उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को समायोजित करके ऑप्ट-आउट कर सकते हैं
टार्गेटेड एडवरटाइजिंग. हम विज्ञापन नेटवर्क और अन्य विज्ञापन सेवा प्रदाताओं ("एडवरटाइजिंग प्रोवाइडर्स ") के साथ साझेदारी करते हैं जो इंटरनेट पर हमारी और अन्य गैर-संबद्ध कंपनियों की ओर से विज्ञापन प्रदान करते हैं। उनमें से कुछ विज्ञापन समय के साथ Nestlé साइटों या गैर-संबद्ध वेबसाइटों पर एकत्र की गई जानकारी के आधार पर आपकी रुचियों के अनुरूप बनाए जाते हैं। आप इस प्रकार के विज्ञापन के बारे में अधिक जानने के लिए www.aboutads.info/choices पर जा सकते हैं, साथ ही डिजिटल एडवरटाइजिंग अलायंस ("डीएए") में भाग लेने वाली कंपनियों से रुचि-आधारित विज्ञापन प्रथाओं से कैसे बाहर निकलें, इसके बारे में भी जान सकते हैं। विनियामक कार्यक्रम इसके अतिरिक्त, आप आईओएस या एंड्रॉइड ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करके डीएए के ऐपचॉइस ऐप में भाग लेने वाली कंपनियों के मोबाइल एप्लिकेशन में इस प्रकार के विज्ञापन से ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। आप अपनी डिवाइस स्थान सेवा सेटिंग्स तक पहुंच कर मोबाइल डिवाइस से सटीक स्थान डेटा के संग्रह को भी रोक सकते हैं।
यदि हम आपके पर्सनल डेटा को संभालने के तरीके को बदलते हैं, तो हम इस नोटिस को अपडेट करेंगे। हम किसी भी समय अपनी प्रैक्टिसेज और इस नोटिस में बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, कृपया हमारे नोटिस में कोई भी अपडेट या बदलाव देखने के लिए बार-बार जांचें।
इस नोटिस और हमारी प्राइवेसी प्रैक्टिसेज पर प्रश्न पूछने या टिप्पणी करने या लागू गोपनीयता कानूनों के हमारे अनुपालन के बारे में शिकायत करने के लिए, कृपया हमसे यहां संपर्क करें: Generic.INDataPrivacy01@IN.nestle.com या हमें Nestlé इंडिया लिमिटेड, Nestlé पर लिखें। हाउस, डेटा प्राइवेसी कार्यालय, एम ब्लॉक, जैकरांडा मार्ग, डीएलएफ फेज 2, गुड़गांव 122002 या हमारे सीईएस पर कॉल करें।
हम जिस तरह से पर्सनल डेटा प्रबंधित करते हैं, उसके बारे में किसी भी शिकायत को स्वीकार करेंगे और उसकी जांच करेंगे (इस शिकायत सहित कि हमने लागू गोपनीयता कानूनों के तहत आपके अधिकारों का उल्लंघन किया है)।